Cars

2024 Skoda Kodiaq की धमाकेदार एंट्री, 201bhp प्लग-इन हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ!

स्कोडा ने वैश्विक बाजार के लिए कोडियाक के 2024 संस्करण से पर्दा उठा दिया है। नई एसयूवी में कई बाहरी और आंतरिक उन्नयन हैं। यहां नई पीढ़ी के मॉडल के बारे में वह सब कुछ है जो आपको जानना आवश्यक है।

2024 Skoda Kodiaq: स्कोडा ने आधिकारिक तौर पर वैश्विक बाजार के लिए कोडियाक के 2024 संस्करण का खुलासा किया है। इस एसयूवी को इसके वैश्विक प्रीमियर से पहले कई बार देखा और छेड़ा गया है। ऑटोमेकर की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है, हालांकि, बाजार रिपोर्टों का दावा है कि नया कोडियाक अगले साल भारत आएगा और कंपनी के औरंगाबाद प्लांट में असेंबल किया जाएगा।

डिज़ाइन के संदर्भ में, कार निर्माता ने बाहरी हिस्से को ताज़ा किया है और केबिन को लगभग पूरी तरह से नया रूप दिया है। नए जेनरेशन मॉडल की लंबाई 61mm बढ़कर 4,758mm हो गई है। हालाँकि, व्हीलबेस 2,971 मिमी पर समान रहता है। एसयूवी की चौड़ाई 18 मिमी घटकर 1,864 मिमी हो गई है, जबकि ऊंचाई 17 मिमी घटकर 1,659 मिमी हो गई है। आइए हमारे बाजार में आने से पहले एसयूवी की कुछ अतिरिक्त विशेषताओं पर नजर डालें।

2024 Skoda Kodiaq

2024 Skoda Kodiaq: Exterior and Interior

ऑटोमेकर का दावा है कि संशोधित मॉडल में क्रिस्टलीय प्रभाव वाले डीआरएल के साथ ताज़ा मैट्रिक्स एलईडी हेडलाइट्स हैं, जो 50% अधिक प्रकाश तत्व और 15% अधिक प्रकाश आउटपुट देते हैं। स्कोडा एसयूवी के लिए 17-इंच से 20-इंच के अलॉय व्हील प्रदान करता है। पीछे की तरफ, संशोधित वाहन में कनेक्टेड-टाइप एलईडी टेललैंप्स हैं। इसके अलावा, एसयूवी के रंग पैलेट में नौ पेंट विकल्प शामिल हैं, जिसमें नया ब्रोंक्स गोल्ड मेटालिक भी शामिल है।

2024 Skoda Kodiaq

2024 Skoda Kodiaq के इंटीरियर में एक साफ-सुथरा डिजाइन है जो इसे एक न्यूनतम रूप देता है। कुछ आंतरिक विशेषताओं में 13.0-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम, 10-इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, दो-स्पोक स्टीयरिंग व्हील, एंबियंट लाइटिंग, एक पैनोरमिक सनरूफ, क्लाइमेट कंट्रोल, वायरलेस चार्जिंग और पावर्ड फ्रंट सीट्स शामिल हैं।

पिछली सीटों को मोड़े बिना, संशोधित मॉडल की भार क्षमता 910 लीटर है, जो पहले की तुलना में 75 लीटर अधिक है। हालाँकि, जब इन सीटों को मोड़ा जाता है, तो क्षमता बढ़कर 2,105 लीटर हो जाती है। दूसरी ओर, सात सीटों वाले मॉडल में तीसरी पंक्ति के पीछे 340 लीटर का बूट स्पेस है और तीसरी पंक्ति के पीछे 845 लीटर का बूट स्पेस है।

2024 Skoda Kodiaq: Powertrain and Safety Net

2024 Skoda Kodiaq कई पावरट्रेन विकल्पों के साथ आता है, जिसमें हल्के हाइब्रिड तकनीक के साथ 1.5-लीटर टीएसआई पेट्रोल मिल शामिल है जो 148bhp की पेशकश करने का दावा करता है, एक ऑल-व्हील ड्राइव सेटअप के साथ 2.0-लीटर टीएसआई इकाई जो 201bhp प्रदान करती है।

फ्रंट-व्हील ड्राइव और ऑल-व्हील ड्राइव के साथ क्रमशः 151bhp और 201bhp के पावर आउटपुट के साथ 2.0-लीटर TDI डीजल यूनिट। इसके अलावा पहली बार ऑफर पर एक प्लग-इन हाइब्रिड पावरट्रेन है जिसमें एक इलेक्ट्रिक मोटर के साथ जोड़ा गया 1.5-लीटर टीएसआई इंजन शामिल है जो 201bhp का संयुक्त आउटपुट और 100 किलोमीटर से अधिक की शुद्ध इलेक्ट्रिक रेंज प्रदान करता है।

SUV में 9 एयरबैग, हिल होल्ड असिस्ट, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल और ईबीडी के साथ एबीएस है। इसमें कई एडीएएस विशेषताएं भी हैं, जैसे स्वचालित आपातकालीन ब्रेकिंग, अनुकूली क्रूज़ नियंत्रण, ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग और पार्किंग सहायता।

2024 Skoda Kodiaq: Gallery

FAQs

2024 Skoda Kodiaq की कीमत क्या है?

2024 Skoda Kodiaq की कीमत अभी घोषित नहीं की गई है। हालांकि, भारत में इसकी कीमत लगभग ₹40 लाख से शुरू होने की उम्मीद है।

क्या नई Skoda Kodiaq भारत आ रही है?

हां, नई Skoda Kodiaq के 2024 के दूसरे भाग में भारत में लॉन्च होने की उम्मीद है।

Kodiaq 5 सीटर है या 7 सीटर?

Kodiaq 5-सीटर और 7-सीटर दोनों कॉन्फ़िगरेशन में उपलब्ध है।

क्या Skoda Kodiaq एक true 4x4 है?

हां, Skoda Kodiaq एक true 4x4 SUV है। यह ऑल-व्हील ड्राइव सिस्टम के साथ उपलब्ध है जो सभी प्रकार के इलाकों पर कर्षण और स्थिरता प्रदान करता है।

Amit Chauhan

Amit Chauhan is a dynamic automotive enthusiast and an expert in all things cars and bikes. With an insatiable curiosity for the inner workings of engines and a passion for the open road, Amit has emerged as a prominent voice in the realm of automotive journalism.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Share to...